काली मिर्च की खेती किसानो को कम लागत में देंगी तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

1
125
black pepper Farming

काली मिर्च की खेती किसानो को कम लागत में देंगी तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी. जैसा की आप सभी को बता दे की भारत के किसान भाई आज के समय नगदी फसलों की खेती की और खूब जोर दे रहे है, जिससे उन्हें अच्छा खासा मुनाफा भी हो रहा हैं, यदि आप भी खेती से अच्छा मुनाफा कमना चाहते है, तो आपको बता दे की काली मिर्च की खेती आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है, आपको बता दे की काली मिर्च को मसाला फसलों का राजा भी कहा जाता है। तो चलिए जानते है की इसके बारे में विस्तार से…

काली मिर्च की कुछ खास किस्मे

यह भी पढ़े :- हसीनाओ की दनादन फोटो खींचने आ गया Oppo का धांसू कैमरा क्वालिटी वाला 5G स्मार्टफोन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काली मिर्च की बहुत सी उन्नत किस्मे होती है, इसमें आपको बता दे की सबसे उन्नत किस्म शुभंकर, श्रीकरा, पंचमी और पूर्णिमा सबसे उन्नत किस्मे होती है. आप आसानी से इन उन्नत किस्म से काली मिर्च की खेती करके अच्छा तगड़ा मनाफ़ा कमा सकते है.

काली मिर्च की खेती किसानो को कम लागत में देंगी तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

काली मिर्च की खेती करने का आसान तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काली मिर्च की खेती में बीजों के बीच की दूरी 2.6 से 3.4 मीटर रखनी चाहिए , आपको बता दे की बहुत अधिक छाया से काली मिर्च की उपज पर बेहतर प्रभाव होता है। इसलिए बगीचे में काली मिर्च के पोधो की दो पंक्तियां ही लगानी चाहिए । इसलके अलाव ध्यान रहे की बेल को सहारा देने के लिए पेड़ पर चढ़ने के लिए बेलों का सहारा लेना पड़ता है।

यह भी पढ़े :- HOMEHOP सोलर लाइट मिल रहा सिर्फ 799 रुपये में, बढ़ाये अपने घर की सुरक्षा, जाने डिटेल्स

काली मिर्च की खेती से कितना होगा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काली मिर्च की खेती में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है, आपको बता दे की भी इसकी खेती से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. मार्केट में इसकी कीमत 500 रुपये प्रति किलो होती है, ऐसे में आप भी इसकी खेती करके सालाना लाखों की कमाई कर सकते हैं।

1 COMMENT

  1. Hi,

    I just visited panchayatisamvad.com and wondered if you’d ever thought about having an engaging video to explain what you do?

    I can show you some previous videos we’ve done if you want me to send some over. Let me know if you’re interested in seeing samples of our previous work.

    Regards,
    Danielle

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here