Bandhavgarh Tiger Rijarv:बाघ का सिर कटा मिला शव,शिकार की आशंका,विभाग में मचा हड़कंप

0
580
Umaria (संवाद)। बड़ी खबर उमरिया जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से है जहां एक टाइगर का शव बिना सिर के बरामद किया गया है। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे बांधवगढ़ प्रबंधन ने बाघ के को कब्जे में लेकर चिकित्सीय परीक्षण के बाद एनटीसीए की गाइडलाइन के तहत उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। बाघ का शव बिना सिर के बरामद होने से यह मामला शिकार से जुड़ा होने की आशंका जताई जा रही है। सिर कटे बाघ का बरामद होने से विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।
दरअसल बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व और उसके आसपास लाकर इलाकों में शिकारियाँ की मौजूदगी पहले से ही रही है, और इसके कई प्रमाण स्वयं बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन के पास मौजूद हैं। बीते 6 महीने में लगभग दर्जन पर बाघ के मारे जाने के मारे जाने से जहां प्रबंधन पर सवालिया निशान है वहीं बाघों की हो रही लगातार मौत से टाइगर रिजर्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। इसके पहले भी कई बार बाघों की संदिग्ध मौत हो चुकी है लेकिन प्रबंधन के द्वारा इस पूरे मामले पर पर्दा डालने के अलावा कुछ भी नहीं कर पाता।

Bandhavgarh Tiger Rijarv:बाघ का सिर कटा मिला शव,शिकार की आशंका

इस बार भी बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के मानपुर परिक्षेत्र अंतर्गत पटेहरा बीट के कक्ष क्रमांक 640 के छुईहाई नाले में एक सिर कटे बाघ का शव नाले के रेत में दबा हुआ गश्ती दल को मिला है। बाघ के शव की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाघ का शव 4 से 5 दिन पुराना प्रतीत होता है। गश्ती दल के द्वारा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के आल्हा अधिकारियों को घटना की जानकारी दी गई जिसके बाद आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और डॉग स्क्वायड की मदद से सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

Bandhavgarh Tiger Rijarv:बाघ का सिर कटा मिला शव,शिकार की आशंका

मौके पर सिर कटा हुआ बाघ का शव मिलने से जहां प्रबंधन में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं इस घटना को शिकार से जोड़कर देखा जा रहा है। स्थानी लोगों और इससे जुड़े जानकारों का मानना है कि जिस तरीके से बाघ का शव बरामद किया गया है, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाघ का शिकार किया गया होगा? लोगों ने यह भी बताया कि अक्सर जिस तरीके से शिकारियो के द्वारा घटना की जाती है, इस बाघ के शव को भी देखकर यही प्रतीत होता है की शिकारियों के द्वारा बाघ का शिकार करने के बाद उसके सिर को धड़ से अलग कर सिर को ले जाया गया होगा? और बाकी के शरीर को नाले की रेत में दबा दिया गया होगा?

Bandhavgarh Tiger Rijarv:बाघ का सिर कटा मिला शव,शिकार की आशंका

जानकार बताते हैं कि इस समय बारिश का दौर चल रहा है जिससे नदी और नाले तूफान पर हैं, और यही वजह है कि नाले में बाढ़ का पानी आया होगा और नाले की रेत को बहा ले गया। जिससे बाघ का शव रेत के ऊपर आधा दिखाई देने लगा। लोगों ने यह भी बताया कि हो सकता है कि बाघ का शव ऊपर के इलाके में रेत में दबाया गया हो। और बाढ़ के कारण वह बहकर इस इलाके की तरफ आ गया हो। लेकिन इस पूरे मामले में शिकार की आशंका की संभावना ज्यादा प्रतीत होती है।

Bandhavgarh Tiger Rijarv:बाघ का सिर कटा मिला शव,शिकार की आशंका

हालांकि प्रबंधन के द्वारा बाघ के शव को बरामद करने के उपरांत चिकित्सकीय परीक्षण उपरांत बाघ के सैंपल फॉरेंसिक लैब के लिए भेजे जाने के लिए एकत्र कर लिया गया है। इसके बाद एनटीसीए की गाइडलाइन के तहत बाघ का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here