15 अगस्त के पहले रेलवे की सौगात,चिरमिरी-कटनी शटल और चिरमिरी-रीवा ट्रेन होंगी पुनः चालू

0
861
उमरिया (संवाद)। रेल्वे बोर्ड के द्वारा कोरोना काल से बंद लोकल सवारी ट्रेनों को पुनः चालू करने संबंधित रेल्वे जोन को निर्देश जारी कर दिया गया है। जिसके बाद संबंधित रेल्वे ज़ोन तैयारी में जुट गया है। संभवतः लोकल सवारी ट्रेन स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पहले 10 अगस्त के आसपास से पुनः प्रारम्भ की जाएगी।
जानकारी के मुताबिक कोरोना की पहली लहर के समय से बंद लोकल सवारी ट्रेनों को लेकर पुनः चालू करने रेल्वे बोर्ड ने संबंधित रेल्वे जोन को निर्देशित किया है। जिसके बाद पश्चिम मध्य रेल्वे (डब्लूसीआर) ने बन्द ट्रेनों को रिस्टोर करने की तैयारी में जुट गया है।
पश्चिम मध्य रेल्वे के द्वारा सीआईसी रेल सेक्शन की 2 जोड़ी ट्रेनों को हरी झंडी दी गई है।जिसमे शटल 51605 मुड़वारा-चिरमिरी, 51606 चिरमिरी- मुड़वारा और 11751 रीवा-चिरमिरी और 11752 चिरमिरी-रीवा शामिल है। इन दो लोकल सवारी ट्रेनों को पुनः चलाने रेलवे विभाग ने रिस्टोर करने के निर्देश दिए है।अब टेक्निकल, कमर्शियल और ऑपरेटिंग डिपार्टमेंट के स्वीकृति के बाद ये दोनों लोकल सवारी ट्रेनें शीघ्र पटरियों में दौड़ने लगेंगी।
दरअसल कोरोना महामारी के दौरान रेल्वे बोर्ड ने सभी सवारी ट्रेनों को बंद कर दिया था। जिसके बाद जब कोरोना की स्थिति में जैसे जैसे सुधार हुआ वैसे वैसे सवारी ट्रेन शुरू की गई थी। इसके बाद भी कई प्रमुख लोकल ट्रेनें लगभग ढाई साल से बंद पड़ी थी जिन्हें कोरोना की सामान्य स्थिति के बाद भी परिचालन नही किया जा रहा था।लेकिन अब धीरे धीरे ट्रेनों का पुनः परिचालन प्रारम्भ किया जा रहा है। जिसके बाद इन दोनों सवारी ट्रेनों का परिचालन इसी माह 10 अगस्त के आसपास शुरू करने की तैयारी की जा रही है।
बता दे कि लगभग ढाई साल से लोकल सवारी ट्रेने बंद होने से आसपास के शहरों और गांव जाने वाले लोंगो के लिए भारी कठिनाई उत्पन्न रही थी। बड़े स्टेशनों के बीच मे बने छोटे छोटे स्टेशन का तो लोग रास्ता ही भूल ही गए थे। इसके अलावा लोंगो के द्वारा लगातार लोकल सवारी ट्रेनों को चलाने की मांग भी की जाती रही है। जिसके बाद चिरमिरी-रीवा और चिरमिरी-मुड़वारा (कटनी) की दो जोड़ी लोकल सवारी  ट्रेन चलाने के रेल्वे बोर्ड के निर्णय से लोंगो में खुशी देखी जा रही है।
Photo source:google

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here