सावधान : इन ठगों का कहीं अगला निशाना आप तो नहीं

0
176

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे ही टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग कर ठगी के नए-नए तरीके भी ईजाद हो रहे हैं। 

सतना (संवाद) यदि आप भी एक व्यापारी हैं और अपने व्यवसाय में ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ग्राहक बनकर आने वाले ठग गिरोह का अगला निशाना आप ही न हों।

दरअसल आजकल ऑनलाइन भुगतान से व्यवसाय करना आम बात हो गई है ऐसे में सुबह से लेकर शाम तक न जाने कितने ग्राहक खरीदारी करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करते हैं और दुकानदार बार-बार आने वाले बैंकिंग के मैसेज को देखता है। लेकिन यदि दुकान में ग्राहकों की भीड़ ज्यादा है तो कई बार दुकानदार लापरवाही कर जाते हैं और इसी का फायदा उठाते हुए ठग गिरोह व्यापारियों को अपना निशाना बनाने में लगे हुए हैं।

सतना के गंगा श्री ज्वेलर्स में खरीददारी करता ठग युवक

मध्य प्रदेश में ऐसे ही ठगों की टोली घूम रही है जो ऑनलाईन पेमेंट की आड़ में व्यापारियों के साथ ठगी कर रही है। ताजा मामला विंध्य क्षेत्र के रीवा, सतना और कटनी जिले में सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार सतना शहर के बिहारी चौक स्थित गंगा श्री ज्वेलर्स में लगभग 30 से 32 वर्ष की उम्र के दो युवक आए, देखने में दोनों ही युवा किसी बड़े घर के पढ़े लिखे दिखाई पड़ रहे थे। दोनों ही युवकों ने ज्वेलरी शॉप से सोने के आभूषण खरीदे, इसके बाद 99 हजार रुपए का ऑनलाइन भुगतान किया। दुकानदार के मोबाइल में एक एसएमएस भी आया जिसमें लिखा हुआ था कि आपके अकाउंट में 99 हजार रुपए क्रेडिट हो चुके हैं। एसएमएस मिलने के बाद दुकानदार ने सोने के आभूषण उन युवकों को दे दिया और फिर वह दोनों वहां से रफू चक्कर हो गए।

लेकिन थोड़ी ही देर बाद जब सर्राफा व्यवसाय ने अपने बैंक खाते की डिटेल देखी तो पता चला कि उनके खाते में 99 हजार रुपए आए ही नहीं थे। दरअसल ग्राहक बनकर आए ठगों ने सर्राफा व्यवसाई को 99 हजार रुपए का चूना लगा दिया था। लेकिन जब तक दुकानदार को इस बात का एहसास हुआ तब तक बहुत देर हो चुकी थी। आनन फानन में गंगा श्री ज्वेलर्स के संचालक ने सिटी कोतवाली सतना में मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई और फिर पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे की मदद से आरोपियों की तस्वीर बरामद कर ली। जिसके आधार पर आरोपियों की पताशाजी करने में पुलिस जुटी हुई है।

कटनी में देवा ज्वैलर्स के सीसीटीवी में कैद आरोपी

जब पुलिस ने आरोपियों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आसपास के जिलों की थाना पुलिस से संपर्क किया तो सतना पुलिस को पता चला कि इन आरोपियों के खिलाफ कटनी और रीवा में भी मामला दर्ज है और इन दोनों ही आरोपियों को अन्य जिलों की पुलिस भी तलाश रही है। जानकारी के अनुसार नीले रंग की स्कूटर में आने वाले यह दोनों युवक कटनी के देवा ज्वैलर्स को भी इसी तरह से ठगी का शिकार बनाया है। इसी तरह से रीवा में भी कई सर्राफा व्यापारियों के यहां इसी तरह से ठगी की गई है। पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि रीवा के सिद्धिविनायक ज्वेलर्स के यहां यह दोनों आरोपी युवक सोना बेचने के लिए गए थे लेकिन जब दुकानदार ने इसे आधार कार्ड मांगा तो दोनों आरोपी वहां से फरार हो गए।

रीवा के सिद्धिविनायक ज्वेलर्स में बैठा आरोपी ठग 

सतना , रीवा और कटनी पुलिस इन दोनों ही आरोपियों को तेजी के साथ तलाश रही है। अब तक की जांच में यह पता चला है कि यह दोनों ठग ज्यादातर सर्राफा व्यापारियों को ही जालसाजी के जाल में फंसा रहे हैं।

इस तरह की घटनाएं आजकल आम होती जा रही हैं इसलिए यदि आप व्यवसाय हैं और आप भी ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो सावधान रहिए और किसी भी प्रकार का भुगतान प्राप्त होने के बाद अपने बैंक खाते की डिटेल चेक करने के बाद ही ग्राहक को दुकान से जाने दें नहीं तो कभी भी आप भी हो सकते हैं नहीं तो कभी भी आप भी हो सकते हैं तक गिरोह के शिकार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here