बार-बार लाइट गोल होने से परेशान लोंगो ने विद्युत कार्यालय का किया घेराव,पुलिस फायरिंग में 2 की मौत,स्थिति हुई तनावपूर्ण

0
569
बिहार (संवाद)। बिजली कटौती से परेशान लोगों के द्वारा विद्युत कार्यालय का घेराव करने के दौरान विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने फायरिंग कर दी, जिसमें 2 लोगों की मौत और तीन लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस की इस हरकत के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। घटना की जानकारी के बाद स्थानीय विधायक ने पुलिस की इस हरकत को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए मृतकों के परिजनों को 20 लाख रुपये के मुआवजा देने की मांग की है।

दरअसल देश के बहुत सारे प्रदेशों में बिजली व्यवस्था चौपट हो रही है। इसके पहले जिन राज्यों में बिजली व्यवस्था कुछ हद तक ठीक रही है, वहां भी अब बिजली की आंख मिचौली से आमजन परेशान हैं। इतना ही नहीं कई जगहों पर शहरों मैं भी बिजली कटौती परेशानी का सबब है। लेकिन गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों के क्या  होंगे अंदाजा लगाया जा सकता है।
बिहार प्रदेश में भी बिजली की आंख मिचौली से परेशान कटिहार क्षेत्र के लोगों के द्वारा विद्युत कार्यालय और वरिष्ठ अधिकारियों का घेराव करने पहुंचे हुए थे, जहां उन्होंने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस के द्वारा स्थिति नहीं संभाल पाने के कारण पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की ओर फायरिंग करने लगे। पुलिस फायरिंग में दो लोगों के मारे जाने और अन्य 3 लोगों के गंभीर घायल होने की खबर मिली है। पुलिस फायरिंग में खुर्शीद नामक 1 ग्रामीण की मौत होना बताया गया है। जबकि 2 अन्य घायल होने की जानकारी अधिकारियों के द्वारा दी गई है।
बताया गया कि एक तो बिहार में घटिया स्मार्ट मीटर की गड़बड़ी के चलते बिजली की आंख मिचौली से रिचार्ज खत्म हो रहा था। वहीं दूसरी तरफ उमस भरी भीषण गर्मी के कारण लोग बेहद परेशान थे और जब उनसे बिजली विभाग का यह रवैया सहन नहीं हुआ तब वह लोग संख्या बल के साथ विद्युत कार्यालय का घेराव करने पहुंचे हुए थे। लेकिन पहले से तैनात पुलिसकर्मियों ने हालात को नहीं समझा जिस कारण वह उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते बाद में जब हालत बिगड़ते देख पुलिस ने फायरिंग कर दी।
घटना की जानकारी के बाद जिले के कलेक्टर मौके पर पहुंचे हैं और पूरी स्थिति का जायजा लेते हुए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है। पुलिस की इस हरकत से स्थिति तनावपूर्ण निर्मित हुई है। वही स्थानीय विधायक के द्वारा पुलिस की कार्यवाही को दुर्भाग्यपूर्ण और घोर आपत्तिजनक बताते हुए बिहार सरकार से मृतकों के परिजनों को 20 लाख का मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here