बाघ के हमले से मृत युवक के परिजनों ने किया विरोध,बांधवगढ़ प्रबंधन पर लगाए गंभीर आरोप, मौके पर पहुंची मंत्री मीना सिंह ने प्रकट की शोक संवेदना

0
509

उमरिया/बांधवगढ़ (संवाद)। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से सटे गांव मचखेता में बीते शनिवार को मवेशी चराने जंगल के नजदीक गए युवक के ऊपर टाइगर ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। जिसका शव घटनास्थल से बरामद कर पीएम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर लाया गया था बाद में पीएम उपरांत युवक का शव परिजनों को सौंप दिया गया। इस संबंध में मिल मिली जानकारी के मुताबिक परिजन अपने गांव मचखेता में युवक का शव रखकर बांधवगढ़ प्रबंधन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक और मध्य प्रदेश शासन के मंत्री सुश्री मीना सिंह उनके निवास पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की है।

दरअसल बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के से लगे कई गांवों में और उसके आसपास बाघ का मूवमेंट रहता है। लेकिन वर्तमान समय में लगभग 1 सप्ताह से बाघ ने लगभग 4 लोगों के ऊपर हमला कर चुका है। जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनका उपचार हॉस्पिटल में किया जा रहा है। इसके पहले इसी मचखेता एरिया में बाघ ने एक और व्यक्ति के ऊपर हमला किया था, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था पार्क प्रबंधन और स्थानीय लोगों की मदद से उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसका उपचार किया जा रहा है।

लगातार हो रही घटनाओं से बांधवगढ़ प्रबंधन और पूरा वन अमला सतर्क नहीं है और ना ही उसके द्वारा कोई प्रयास किए जा रहे हैं। बीते दिन जब इसी मचखेता के पास टाइगर ने व्यक्ति पर हमला किया था, तब प्रबंधन और वन अमला को चाहिए था कि गांव के आसपास मौजूद टाइगर को हाथियों के माध्यम से खदेड़ कर जंगल की ओर भेजा जाना चाहिए था। या बाघ के मूवमेंट की लगातार  चौकसी बरतनी चाहिए थी। लेकिन प्रबंधन को भला इन सब से क्या लेना देना, गरीब ग्रामीण मरता है तो मरने दो उन्हें तो बस मुआवजा देने से मतलब है। शायद यही प्रमुख वजह रही है कि एक बार फिर मचखेता में युवक अजय बैगा के ऊपर बाघ ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया।

बाघ के हमले से मृत अजय बैगा के परिजन और समस्त ग्रामीणों ने पार्क के इस रवैए को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका मानना है कि क्षेत्र में हो रही बाग कि मूवमेंट और हमले से वह परेशान और भयभीत हैं। लेकिन बांधवगढ़ प्रबंधन कोई ठोस कदम यह निगरानी नहीं रख पा रहा है जिससे लोगों की मौत हो रही है।

हालांकि इस दौरान मचखेता गांव क्षेत्रीय विधायक और मध्यप्रदेश शासन की जनजाति कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह वहां पहुंची हैं और मृत युवक को शोक श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने उसके परिजनों से मुलाकात कर उनके इस दुख में शामिल होकर शोक संवेदना व्यक्त की है। उनके द्वारा वहां उपस्थित परिजनों और ग्रामीणों से बातचीत भी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here