युवा टीम का प्रयास: भीषण गर्मी में पानी के लिए भटक रहे पक्षियों को राहत देगा सकोरा,घरों की छतों और पेड़ो में लगाये सकोरे

0
238
उमरिया (संवाद)। गर्मी आते ही हमारे साथ ही पशु पक्षियों को भी पानी की आवश्यकता अधिक होने लगती है। हम तो पानी एकत्रित करके रख लेते हैं लेकिन पशु पक्षियों को पानी की तलाश करना पड़ता है। पाली एसडीओपी जितेंद्र सिंह जाट ने अपने हाथों से युवा टीम उमरिया के सदस्यों की उपस्थिति में एसडीओपी कार्यालय में पक्षियों के लिए सकोरा बांधा और कहा कि भटक रहे पक्षियों को राहत देगा एक सकोरा।
जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम के द्वारा लगातार पक्षी मित्र अभियान के तहत जिले के विभिन्न स्थानों पर पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था का कार्य कर रहे हैं उसी के तहत शुभारंभ पाली एसडीओपी डॉ जितेंद्र सिंह जाट को सकोरा भेंट कर एसडीओपी कार्यालय में सकोरा बांधने का कार्य किया गया। डॉ जितेंद्र सिंह जाट ने कहा कि जीव जंतुओं की सेवा करना अनुठा व मन को सुकून पहुंचाने वाला कार्य है।
उन्होंने कहा कि अगर छोटा सा प्रयास कर अपने घर के आस-पास पेड़ों में पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करते हैं तो हर साल प्याज से मरने वाले पशु पक्षियों की संख्या में कमी आ जाएगी। लोगों का थोड़ा सा प्रयास घरों के आसपास उड़ने वाले परिंदों की प्यास बुझा कर उनकी जिंदगी बचा सकता है। सुबह आंखें खोलने के साथ ही घरों के आसपास गौरैया मैना अन्य पक्षियों की चाहत सभी के मन को मोह लेती है। इसी उद्देश्य के साथ युवाओं विपक्षी मित्र अभियान शुरू किया है। जिस से जुड़कर आप इस नेक काम में अपना योगदान दे सकते हैं।
टीम लीडर हिमांशु तिवारी ने बताया कि घर की बेकार सामग्री से बनाए पक्षियों का घरोंदा कोई भी व्यक्ति इस अभियान का हिस्सा बन सकता है उसे केवल इतना करना है कि अपने घर पड़ी अनुपयोगी वह नकारा सामग्री को पक्षियों के घरौंदा का रूप दिया जाए। इस नेक कार्य में पाली एसडीओपी डॉ जितेंद्र सिंह जाट, उप निरीक्षक शरद खंपारिया, हिमांशु तिवारी,खुशी सेन, अमृता सिंह, राहुल सिंह, शिखा बर्मन, माया सिंह, सिमरन सिंह, विवेक सिंह एवं सभी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here