प्रदेश सरकार की मंशा, कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे, मंत्री सुश्री मीना सिंह जन समस्या निवारण शिविर में हुई शामिल

0
315
उमरिया (संवाद)। प्रदेश सरकार की जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने मानपुर जनपद पंचायत के ग्राम सुखदास, करौंदी एवं बकेली में आयोजित जन समस्यां निवारण षिविर को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आम जनता के जीवन में खुषियां लाने हेतु योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ आम जनता को मिले इसकी जानकारी लेने तथा जन समस्याओं के निराकरण के लिए जन समस्यां निवारण षिविर का आयोजन किया जा रहा है।
सरकार की मंशा है कि अन्त्योदय का उत्थान हो, प्रदेष में हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा, मकान , दवाई, पढ़ाई तथा आवास की व्यवस्था हो । इसी उद्देष्य से प्रधानमंत्री आवास योजना तथा आवास प्लस योजना के तहत चयनित लोगों को स्वयं का पक्का मकान बनाने हेतु आवास मंजूर किए जा रहे है। हर घर में नल कनेक्षन हो, इसके लिए जल निगम मिषन के माध्यम से सामूहिक नल जल योजना, तथा लोक स्वास्थ्य यंात्रिकीय विभाग से स्पाट आधारित नल जल योजनाएं बनाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई व्यक्ति भूखा नही सोए इसके लिए मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना से एक रूपये प्रति किलो की दर से तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से पात्रताधारी परिवारों को उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से अनाज उपलब्ध कराया जाता है। पात्रता रखने वाले परिवारों को पांच लाख रूपये तक की चिकित्सा सुविधा दिलाने हेतु आयुष्मान कार्ड बनाएं जा रहे है। जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नही बने है वे संबंधित ग्राम के रोजगार सहायक या ए एन एम से संपर्क कर आयुष्मान कार्ड शीघ्रता के साथ अवष्य बनवा लें। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को निषुल्क गणवेष दूसरे गांव मे जाने वाले विद्यार्थियों को सायकल, मध्यान्ह भोजन, अनुसूचित जाति जन जाति तथा पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास की सुविधा , छात्रवृत्ति, षिष्य वृत्ति तथा ेमेधावी छात्रों का चयन तकनीकी षिक्षा के लिए होने पर पढ़ाई का संपूर्ण खर्च राज्य सरकार उठाएगी। महिलाओं को आर्थिक रूप से सषक्त करने के लिए ग्रामीण आजीविका मिषन के माध्यम से स्व सहायता समूह से जोड़कर कौशल उन्नयन करके आर्थिक गतिविधियों से जोड़ा गया है। इसके साथ ही महिलाओ को भोजन पकानें में समस्यायेंनही आएं इसके लिए प्रधानमंत्री उज्जवला गैस का लाभ दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह मे भाग लेने वाले नव वर वधू को 55 हजार रूपये की गृहस्थी बसाने की सामग्री ,  बुजुर्गो  के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना संचालित है। शिविर में मंत्री सुश्री मीना सिंह ने उपस्थित जन समूह की समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही निराकरण कराया। जिन षिकायतों का निराकरण षिविर स्थल पर संभव नही था उन षिकायतो के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को सात दिन का समय देते हुए शिकायतों के निराकरण के पष्चात पत्र के माध्यम से जानकारी देने के निर्देष दिए।
शिविर में जिला पंचायत अध्यक्ष अनुजा पटेल, उपाध्यक्ष अन्नू सिंह, एसडीएम सिद्धार्थ पटेल, सीईओ जनपद पंचायत राजेंद्र शुक्ला, पूर्व जिला पंचायत सदस्य मौजीलाल चौधरी सहित जनप्रतिनिधि एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी , संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच, ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here