पुलिस ने चोरी का खुलासा क्या कर दिया इधर चोरों ने दिन दहाड़े कर ली चोरी

0
376
उमरिया (संवाद)। जिले में खासकर कोयलांचल क्षेत्र में चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। इन क्षेत्रों में चोर इतने शातिर है कि पुलिस को भमक तक नही लग पाती और वे घटना को अंजाम देकर रफू चक्कर हो जाते है। हालांकि पुलिस ने यहां पर 2 चोरी की घटनाओं का पर्दाफाश किया है। लेकिन यह क्या पुलिस ने चोरी का खुलासा क्या कर दिया जिला मुख्यालय में चोर दिनदहाड़े मोटरसाइकिल के डिक्की में रखे नगदी 40 हजार पार कर दिए।
बीते दिनों हुई चोरियों का खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया फरियादी अभिषेक प्रताप सिंह द्वारा रिपोर्ट दर्ज करायी गयी कि  18 जुलाई 22 को  अपनी स्कूटी क्र. एमपी 18 एमए 2653 टीव्हीएस इनटार्क लाल रंग की उद्यम आश्रम अमिलिहा के सामने करीब रात 11 बजे लाक करके कमरे में अंदर सो गया था। सुबह करीब 6 बजे उठा तो कमरे का दरवाजा बाहर से बंद था पड़ोसी को आवाज देकर दरवाजा खुलवाया और देखा तो स्कूटी नहीं थी कोई अज्ञात चोर स्कूटी चोरी कर ले गया है । रिपोर्ट पर थाना पाली में धारा 379 ता.हि. का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान मुखबिर की सूचना के आधार पर संदेही लवकेश यादव से पूछताछ की गयी जो अपने साथी पंकज यादव के साथ दिनांक 18.07.22 को उद्यम आश्रम अमिलिहा से स्कूटी चोरी करना बताया तथा स्कूटी को अपने दोस्त के रिश्तेदार ददन यादव के घर ग्राम जोवा थाना मझौली जिला सीधी में रखा हुआ है , प्रकरण में स्कूटी क्रं.एमपी 18 एसए 2653 टीव्हीएस इनटार्क कीमती 20 हजार रुपए की बरामद कर आरोपीगण को पुलिस हिरासत में लेकर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है ।
इसी प्रकार थाना नौरोजाबाद अंतर्गत  24 अगस्त 2022 को फरियादी बंशी राय द्वारा थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि दोपहर 1:30 बजे अपनी पिकअप वाहन MP 20 GB 5179 को अपने घर के सामने लॉक कर घर के अंदर चला गया था दोपहर 02:00 बजे लगभग अपनी पिकअप को गोदाम में खड़ी करने के लिये देखा तो पिकअप वाहन का पीछे तरफ का लॉक खोलकर वाहन में लगा टेप रिकार्डर व तीन नग लोहे का पाना तथा एक अदद वाहन जैक कुल कीमती 3,000 रुपये का किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा चोरी कर लिया गया है ।
फरियादी की रिपोर्ट पर थाना नौरोजाबाद में धारा 379 भा.द.वि. का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया दौरान विवेचना मुखबिर की सूचना के आधार पर संदेही अनिल रजक से पूछताछ की गई। दौरान पूछताछ संदेही द्वारा उपरोक्त चोरी करना स्वीकार किया आरोपी से मसरूका जप्त कर आरोपी को पुलिस हिरासत में लेकर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की गई ।
उत्कृष्ण भूमिकाः- सम्पूर्ण कार्यवाही में पुलिस अधीक्षक उमरिया श्री प्रमोद कुमार सिन्हा एवं अति. पुलिस अधीक्षक उमरिया श्री प्रतिपाल सिंह महोबिया के मार्गदर्शन व एसडीओपी पाली के निर्देशन में थाना पाली से सउनि शिवनाथ प्रभारी चौकी घुनघुटी , प्रआर. शीतल तिवारी, आर. शेख याशिर, आर. रामप्रसाद चौकी घुनघुटी एवं थाना नौरोजाबाद से निरी. ज्ञानेन्द्र सिंह थाना प्रभारी नौरोजाबाद, सउनि पुरूषोत्तम गर्ग की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

इधर कालरी कर्मी की बाइक से दिनदहाड़े 40 हजार पार

कोतवाली थाना अंतर्गत कोल माइंस कर्मचारी के डिक्की में रखे करींब 40 हजार की रकम अज्ञात आरोपी ने दिन दहाड़े पार कर दिए है।इस मामले में शिकायत के बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है।
बताया गया कि चपहा कोल माइंस कर्मचारी अमृतलाल पिता दशरथ बैगा मुख्यालय स्थित मार्किट एरिया स्टेट बैंक से अपने बहन के इलाज के लिए चालीस हजार की निकासी किया था जिसे वह अपनी बाइक के डिक्की में सुरक्षित रख लिया था।इसी बीच बच्चों के लिए स्टेशनरी का सामान लेना था,जिसके बाद पीड़ित अमृतलाल  संजय मार्केट आया और स्टेशनरी का सामान लेने लगा,तभी अज्ञात आरोपी ने डिक्की का लॉक तोड़कर रखे चालीस हजार की रकम पार कर दी और मौके से फरार हो गया। इस पूरे मामले की शिकायत फरियादी अमृत लाल ने सम्बंधित कोतवाली पुलिस से की है।
गौरतलब है कि मुख्यालय के अलावा दूसरे थानों में भी ऐसी घटना सामने आई है ऐसे मामलों से जुड़े आरोपी अक्सर बैंकों के आसपास रहते है और बैंक में आने जाने वाले ग्राहक पर पूरी नजर रखते है। आपकी किसी भी लापरवाही के इंतजार में यह चोर मौका पाकर दिन दहाड़े चोरी या राहजनी जैसी घटनाओं को अंजाम देते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here