धरने पर बैठे बीजेपी विधायक दिव्यराज,जन्माष्टमी में आमजनता को बांधवगढ़ के किले में जाने से रोकने से है नाराज

0
1076
उमरिया (संवाद) रीवा रियासत के वंशज बीजेपी विधायक दिव्यराज सिंह ताला बाँधवगढ़ के मुख्य गेट के पास धरने पर बैठ गए है। उनका आरोप है कि इस वर्ष बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के किला में स्थित भगवान बाँधवाधीश के दर्शन और पूजा अर्चना करने पर बांधवगढ़ प्रबंधन ने रोक लगा दिया है। इस बात से नाराज रीवा सिरमौर के बीजेपी विधायक दिव्यराज सिंह अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए है।
दरअसल उमरिया जिले के बाँधवगढ़ टाईगर रिजर्व के किला में स्थित भगवान बाँधवाधीश के दर्शन और पूजा अर्चना के लिए हर वर्ष आम जनता के लिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन खोला जाता रहा है।जिसमें जिले और जिले से बाहर के हजारों श्रद्धालु शामिल होते रहे है और यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। लेकिन इस बार 19 अगस्त को मनाई जाने वाली श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बांधवगढ़ प्रबंधन के द्वारा बाँधवगढ़ में किसी के भी प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। प्रबंधन का तर्क है कि मुख्य गेट से किला जाने वाले रास्ते और उस क्षेत्र में जंगली हाथियों की मौजूदगी है। ऐसे में आम जनता की जान को खतरा है। प्रबंधन के इस तर्क पर जिला प्रशासन ने भी अपनी सहमति दी है।
वहीं बीजेपी विधायक दिव्यराज सिंह का कहना है बांधवगढ़ किले में विराजमान भगवान बाँधवाधीष की पूजा अर्चना श्रीकृष्ण जन्माष्टमी में 4 से 5 सौ साल से होती चली आई है।राष्ट्रीय उद्यान बनने के बाद भी लगातार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन आम जनता और श्रद्धालुओं लिए प्रवेश दिया जाता रहा है। लेकिन बीते कई सालों से फारेस्ट विभाग किसी बहाने जन्माष्टमी के दिन इस आयोजन को भी बंद करने की कोशिश में है।इस वर्ष भी उनके द्वारा बांधवगढ़ के अंदर प्रवेश पर रोक लगाने का शिगूफा यह कहकर छोड़ा गया है कि किला के आसपास जंगली हाथी है। जबकि वहां पर हथियो की कोई लोकेशन है न फ़ोटो है। हमारे द्वारा विभाग और जिला प्रशासन से मांग की गई कि हमे भी किला तक ले चलकर स्थिति दिखाई जाए लेकिन वे इसके लिए तैयार नही हुए।
उन्होंने कहा कि अगर साल में एक बार भी हम लोग भगवान बाँधवाधीश के दर्शन और पूजा अर्चना नही कर सकते तो यह सरासर इस क्षेत्र की जनता के साथ अन्याय है और उनके द्वारा इसी बात को लेकर धरना दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here