जेल के भीतर से लड़ेंगे गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार राधेश्याम ककोड़िया,मानपुर विधानसभा से बनाए गए अधिकृत उम्मीदवार

0
804
Umaria (संवाद)। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के इतिहास में संभवत पहली बार ऐसा समय आया है जब कोई उम्मीदवार जेल में बंद रहने के दौरान विधानसभा का चुनाव लड़ रहा हो। उमरिया जिले की मानपुर विधानसभा क्षेत्र से एक ऐसा ही एक नाम गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से राधेश्याम काकुड़िया का सामने आया है। जिसे गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने अपना अधिकृत उम्मीदवार भी बनाया है।
दरअसल बीते दिनों उमरिया जिला मुख्यालय के रानी दुर्गावती चौक में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदर्शन के दौरान भारी हिंसा बरती गई थी जिसमें गोंडवाना पार्टी के प्रदर्शन कार्यों के द्वारा न सिर्फ उपद्रव किया गया बल्कि सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों के साथ बर्बरता पूर्ण मारपीट भी की थी। इस घटना में पुलिस अधिकारी के साथ कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए थे।
घटना के बाद इस मामले में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता राधे श्याम ककोड़िया सहित लगभग 50 प्रदर्शनकारीयों के खिलाफ गंभीर धाराओं में अपराध दर्ज किया गया था। जिसमें पुलिस ने राधेश्याम काकोड़िया सहित अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किए जाने के बाद न्यायालय ने सभी आरोपियों को जेल भेज दिया था।
घटना के बाद और उसके पहले भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के द्वारा मानपुर विधानसभा क्षेत्र से राधेश्याम कड़िया को उम्मीदवार बनाए जाने की बात की जा रही थी लेकिन इस बीच एक हिंसक घटना ने राधे श्याम का कोरिया को जेल भिजवा दिया। अब राधेश्याम का कुड़िया जेल में बंद है इस दौरान गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के द्वारा उन्हें अपना अधिकृत उम्मीदवार मानपुर विधानसभा क्षेत्र से बनाया है। मतलब साफ है की गोंडवाना गणतंत्र पार्टी द्वारा बनाए गए उम्मीदवार राधेश्याम काकोड़ियां अब जेल में बंद रहने के दौरान ही बांधवगढ़ विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे।
बहरहाल उमरिया जिले ही नहीं बल्कि पूरे मध्य प्रदेश में शायद यह पहला मौका होगा, जब उत्तर प्रदेश और बिहार की तर्ज पर प्रत्याशी जेल में बंद रहने के दौरान विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here