जिले में बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 2 लोंगो की मौत के बाद जागा स्वास्थ्य अमला,इधर सड़क दुर्घटना में 1 की मौत 3 गंभीर

0
295
उमरिया (संवाद)। जिले में इन दिनों डायरिया बीमारी पैर पसार रही है। जिले के ग्रामीण इलाकों में उल्टी दस्त का प्रकोप बढ़ा है जिसमे अब तक 2 ग्रामीणों की मौत भी हो चुकी है जिसके बाद स्वास्थ अमले की नींद टूटी है और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर दवाई देने के साथ सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।वहीं आज एक सड़क दुर्घटना में एक की मौत और 3 लोंगो के गंभीर रूप से घायल होने की खबर है।
जानकारी के मुताबिक जिले के दुरंचल गांव छोट तुम्मी सहित आसपास के आधा दर्जन गॉव में उल्टी दस्त (डायरिया) की बीमारी पैर पसार रही है।ग्रामीण क्षेत्र के लोग इस बीमारी की चपेट में है। बीते दिन ग्राम छोटी तुममी में दर्जनों लोग इस बीमारी से ग्रषित है।जिसमे 2 लोंगो की मौत भी हो चुकी है। जिसकी जानकारी के बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली है और गांव पहुंचकर लोंगो को दवाइयां और सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। जबकि सीधी सी बात यह कि इस सीजन में इस तरह की बीमारी अक्सर ग्रामीण एरिया में हर साल फैलती है।
चूंकि इस बारिश के मौसम में जब पानी गिरने और तेज धूप निकलने से मौसम में ठंड, गर्म का बदलाव होता है। इसके अलावा बारिश से पीने का पानी भी दूषित होता है। और यही कारण है जब लोग खेती बाड़ी करने घर से बाहर निकलते है तब उन्हें बारिश और तेज धूप भी सहन करनी पड़ती और लोग बीमार होते है। यह बीमारी धीरे धीरे पूरे गांव को अपने चपेट में ले लेती है। जिस कारण गांवों में कई बार अनहोनी भी हो जाती है। जबकि इसी समय स्वास्थ्य अमले को सतर्क रहना चाहिए जिससे समय रहते लोंगो को इलाज मिल सके लेकिन स्वास्थ्य विभाग किसी अनहोनी के इंतजार में रहता है।और जब तक किसी की मौत नही हो जाती वह नींद से नही जागता है।
इधर आज उमरिया से ताला बांधवगढ़ मार्ग पर बड़ेरी गॉव के सेंट्रल एकेडमी स्कूल के पास एक सड़क दुर्घटना में एक मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गई वहीं 3 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए है जिनका अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।
इस घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार 2 मोटरसाइकिल आमने सामने से भिड़ गई जिसमे ग्राम मसिरा जिला शहडोल निवासी अजीत तिवारी अपने परिवार के साथ बाइक में मसीरा से उमरिया जिले के ग्राम पिपरिया आ रहा थे। तभी इधर सामने से आ रही बाइक से जोरदार भिड़ंत हो गई जिसमें अजीत तिवारी की मौत मौके पर हो गई वहीं उसके साथ बाइक में सवार उसकी पत्नी और साली गंभीर रुप से घायल हुए है।इसके अलावा दूसरी बाइक में सवार रमाशंकर तिवारी निवासी पिटोरा थाना बरही भी गंभीर रूप से घायल हुआ है। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और स्थानीय लोंगो के सहयोग से सभी घायलों को इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here