गोविंदा टोली ज्वालामुखी ने पैराडाइज मटकी फोड़ प्रतियोगिता का 23 वाँ खिताब जीता

0
261
उमरिया (संवाद)। जिले की सामाजिक साहित्यिक सांस्कृतिक एवं खेलकूद संस्था पैराडाइज क्लब उमरिया द्वारा प्रतिवर्ष परंपरा अनुसार भगवान कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष में होने वाली पैराडाइज दही हांडी मटकी फोड़ का आयोजन स्थानीय गांधी चौक उमरिया में भव्यता और हर्षोल्लास के साथ ढोल नगाड़े ताशा और भजन की धुनों के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु और भक्त जनों की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
सर्वप्रथम जिले के लोकप्रिय कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव जी के मुख्य आतिथ्य पैराडाइज क्लब के अध्यक्ष राकेश शर्मा की अध्यक्षता एवं भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष मिथिलेश मिश्रा दिनेश त्रिपाठी आशुतोष अग्रवाल राजेंद्र सिंह एडवोकेट राजेंद्र कोल चंद्रकांत दुबे ज्ञानेंद्र सिंह धीरज सोनी के विशिष्ट आतिथ्य में भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना करने के बाद गोविंदा टोलियों के मध्य पर्ची निकाल कर मटकी तोड़ने का संघर्ष शुरू हुआ। पैराडाइज मटकी फोड़ में जिले की 6 टीमों ने भाग लिया जिसमें किरणताल भगड़ा खलेसर रमपुरी ज्वालामुखी एवं हरे माधव सिन्ध समाज उमरिया शामिल थे। लगभग रात्रि 9:00 बजे से प्रारंभ हुआ यह भगवान कृष्ण की मटकी को तोड़ने का संघर्ष रात्रि लगभग  1:00 बजे रात्रि तक चला,बहुत ही संघर्ष पानी की बौछारों के बीच में गोविंदा टोलियों के सभी खिलाड़ियों ने बहुत ही अच्छा संघर्ष किया। प्रत्येक टोली ने पहले चरण में मटकी को तोड़ने का प्रयास किया जो कि लगभग 30 फीट के ऊपर बधीं हुई थी काफी हर्षोल्लास ढोल नगाड़े तालियों और दर्शकों की जयकारों की गूंज के बीच गोविंदा ने बहुत ही सराहनीय प्रयास किया।अंत तक संघर्ष चलता रहा और अंत में ज्वालामुखी उमरिया की टोली ने इस पैराडाइज मटकी फोड़ के 23 वें वर्ष की दही हांडी को तोड़ दिया,और भारी संख्या में उपस्थित जनसैलाब भक्तजनों ने ज्वालामुखी के सभी गोविंदाओं की सराहना की।
इस अवसर पर जिले के कलेक्टर मुख्य अतिथि संजीव श्रीवास्तव जी ने सभी गोविंदा टोलियों को भगवान कृष्ण के इस भक्तिमय कार्यक्रम की बधाई देते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी और उनके संघर्ष की सराहना की तथा पैराडाइज क्लब के इस आयोजन की भी उन्होंने भूरी भूरी प्रशंसा की इस अवसर पर मिथिलेश मिश्रा दिनेश त्रिपाठी राजेंद्र सिंह जी ने भी संबोधन देकर उपस्थित सभी दर्शकों का उत्साह वर्धन किया।
इसके पश्चात अतिथियों द्वारा भाग लेने वाली सभी गोविंदा टोलियों को सांत्वना पुरस्कार नकद राशि एवं गिफ्ट देकर उन्हें सम्मानित किया और विजेता टोली ज्वालामुखी को 21000 रूपये नगद व्यापारियों द्वारा प्रदान की गई,इस अवसर पर पैराडाइज क्लब उमरिया द्वारा प्रत्येक वर्ष की परंपरा अनुसार नगर के उदयीमान विद्यार्थियों एवं नगर में सामाजिक क्षेत्रों में काम करने वाले और खेल जगत में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी उन्होंने प्रशस्ति पत्र साल श्रीफल देकर उनका सम्मान किया ।
साथ ही  क्लब के अध्यक्ष राकेश शर्मा ने उपस्थित अतिथियों एवं विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 2 वर्ष कोरोनावायरस के कारण यह धार्मिक आयोजन संपन्न नहीं हो सका परंतु इस वर्ष प्रभु श्री कृष्ण ने हमें अवसर दिया और यह प्रतियोगिता उमरिया नगर के सभी व्यापारियों नौजवान साथियों और क्लब के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बदौलत यह आयोजन संपन्न हो पाया है इसके लिए उन्होंने सहयोग देने वाले सभी का आभार व्यक्त किया साथ ही नगर पालिका प्रशासन पुलिस प्रशासन जिला प्रशासन एवं बिजली विभाग के साथ सभी सहयोग देने वाले साथियों का आभार व्यक्त किया है ।
इस भक्तिमय आयोजन का सफल संचालन क्लब के मानसिंह नीरज चंदानी श्याम बगड़िया ने किया तथा मटकी को सजाने और उसको बांधने के लिए क्लब के शंभूदयाल शर्मा देवानंद स्वामी जितेंद्र बारी राकेश राउत उदयनारायण साहू प्रदीप सेन राधेकोल हिमांशु यादव मोनू सचदेव ने विशेष सहयोग किया प्रतियोगिता के दौरान निर्णायक की भूमिका विष्णु भारती मनीष सिंह एवं रोहित लालवानी ने निभाई साथ में पैराडाइज क्लब केसभी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने पूरी मेहनत के साथ इस आयोजन को सफल बनाया।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here