कहीं इस तरह आपके शहर में भी तो नहीं हो रहा आचार संहिता का उल्लंघन

0
258

निर्वाचन आधिकारी की बड़ी चूक

 खुलेआम सरकार का गुणगान 

 

फिरोज़ खान बागी✍️

सतना (संवाद) लोकसभा चुनाव के मद्दे नज़र देश भर में आदर्श आचरण संहिता लागू है इस दौरान किसी भी प्रकार से सरकार की योजनाओं और पूर्व में चुने गए जनप्रतिनिधियों के द्वारा किए गए विकास कार्यों का सार्वजनिक तौर से प्रचार प्रसार किया जाना प्रतिबंधित है। लेकिन इसके बाद भी कई जगह अलग-अलग तरीकों से आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड का है जिसके माध्यम से आदर्श आचरण संहिता का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है।

सिटी कोतवाली चौराहा में लगा डिस्पले बोर्ड

मध्य प्रदेश के सतना लोकसभा क्षेत्र में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चौक चौराहा में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए थे जिनके माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाता रहा है। हालांकि आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद इन डिस्पले बोर्ड से सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार को बंद कर दिया जाना चाहिए था। लेकिन नगर निगम सतना के अधिकारियों की गैर जिम्मेदारी और लापरवाही की वजह से इन डिस्पले बोर्ड को बंद नहीं किया गया।

ऐसे हो रहा विकसित भारत का गुणगान

सतना शहर के सिटी कोतवाली चौराहा धवारी चौराहा सिविल लाइन चौराहा सेमरिया चौराहा बस स्टैंड सर्किट हाउस रेलवे स्टेशन हवाई पट्टी समेत दर्जनों ऐसे स्थान है जहां पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड निरंतर चल रहे हैं और इनमें धड़ले के साथ केंद्र की मोदी सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन

वर्तमान समय में देश के लगभग सभी छोटे-बड़े शहरों और उप नगरों में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए हैं जिनके माध्यम से प्रदेश व केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाता रहा है। लेकिन आपको ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आपके शहर में भी इस तरह आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा है। यदि ऐसा हो रहा है तो आज ही निर्वाचन आयोग के पास इसकी शिकायत करें और एक जागरूक नागरिक होने का फर्ज अदा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here