एमपी सरकार दे रही किसानों को अनुदान, कई कृषि उपकरणों में 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

0
1312
Bhopal (संवाद)। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए कई योजनाओं के माध्यम से कृषि उपकरणों में अनुदान देने की योजना संचालित की है जिसमें किसानों को कृषि उपकरणों की खरीद के लिए 50% तक की सब्सिडी दी जा रही है। हालांकि किसानो को कृषि उपकरणों में अनुदान की योजना पूर्व की शिवराज सरकार के कार्यकाल में भी रही है लेकिन 2024 की स्कीम में इसे और वृहद रूप दिया जा रहा है।

एमपी सरकार दे रही किसानों को अनुदान, कई कृषि उपकरणों में 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

यहां पर हम इसी से जुड़ी जानकारी जिसमें किसानों को कई योजनाओं के माध्यम से कृषि ऋण और खेती किसानी में उपयोगी कृषि उपकरण के लिए मध्य प्रदेश सरकार कृषि विभाग के जरिए किसानों को अनुदान देने की योजना है इसमें कृषि उपकरणों के खरीद पर सरकार के द्वारा 30% से लेकर के 50 और 60% तक सब्सिडी के रूप में अनुदान देने की योजना है। इन योजनाओं से किसान अपने खेती किसानी करने की जरूरत को पूरा कर सकते हैं सब्सिडी के माध्यम से कृषि के लिए उपयोगी उपकरण आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

एमपी सरकार दे रही किसानों को अनुदान, कई कृषि उपकरणों में 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना 2024
मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के किसानों को सरकार द्वारा 30% से लेकर 50% तक की अनुदान धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना में किसानों को ₹40000 से लेकर ₹60000 तक की अनुदान राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। ई कृषि यंत्र अनुदान योजना राज्य के किसानों के लिए वरदान साबित होगी। मध्य प्रदेश के वे सभी इच्छुक लाभार्थी किसान जो की कृषि उपकरण सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं और इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो वह मध्य प्रदेश किसान आंदोलन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से कर सकते हैं।

एमपी सरकार दे रही किसानों को अनुदान, कई कृषि उपकरणों में 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

इस आर्टिकल के माध्यम से हम मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए कई योजनाओं के बारे में बात करेंगे आजकल खेती किसानी के लिए कई सारी नई तकनीक आ चुकी हैं लेकिन किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होने के कारण वह कई सारी तकनीक से दूर रह जाते हैं और खेती में जितना फायदा किसानों को मिलना चाहिए उतना नहीं हो पता है इसी के चलते मध्य प्रदेश सरकार ने किसने की कृषि कार्य को सरल और उन्नत बनाने के लिए कृषि उपकरणों में सब्सिडी की योजना लेकर आई है इसके माध्यम से किसान आसानी से जरूर के कृषि उपकरणों के खरीद कर सकते हैं जिसमें उन्हें 50% से ज्यादा अनुदान के रूप में दिया जाएगा।

एमपी सरकार दे रही किसानों को अनुदान, कई कृषि उपकरणों में 50% तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

इस योजना के लिए मध्य प्रदेश में निवासरत किसान ही इसका लाभ ले सकेंगे।
किसान अपनी जरूरत के हिसाब से कृषि उपकरणों की खरीद कर सकेंगे जिसमें सरकार के द्वारा 50 से 60% का अनुदान सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा।
किसानों के द्वारा 1 लाख तक के कृषि उपकरणों की खरीद पर मध्य प्रदेश सरकार के कृषि विभाग के द्वारा 40000 से ₹60000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।
किसने की आय बढ़ाने और उनको समृद्ध और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार की कृषि उपकरणों पर सब्सिडी देने की है महत्वपूर्ण योजना है।

कहाँ और कैसे करे आवेदन

प्रदेश के किसान भाई अपने-अपने जिलों के कृषि विभाग में जाकर या विभाग की अधिकृत वेबसाइट में पंजीयन करना होगा।
पंजीयन करने के बाद वेबसाइट में तमाम प्रकार के योजनाओं की जानकारी दी जाएगी जिसमें आपको चयन करके उसे पर क्लिक करना होगा।
पोर्टल पर आपसे कुछ जानकारी भी दस्तावेज के संबंध में चाहे जाएंगे जिसमें आपको सही-सही जानकारी भरना होगा।
विभाग के पोर्टल में कृषि उपकरण सहित किसने की सहायता संबंधी जानकारी सहित उन तमाम बातों का उल्लेख होगा जिससे आप उसे पढ़कर समझ सकते हैं।
इस आधार पर पोर्टल में चाही गई जानकारी भरकर और आप जो भी किसान जिस प्रकार के उपकरण चाहता है उसे भी भर कर सबमिट करना होगा।
इस तरह पूरी जानकारी भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर में एक सीरियल नंबर मिलेगा और उसी के आधार पर आपके द्वारा ली जाने वाली उपकरण के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

– आवेदक का आधार कार्ड
– बैंक की पासबुक
– आवेदक की पासपोर्ट साइज की फोटो
– आवेदक की जाति प्रमाण पत्र
– बिजली का बिल
– जमीन का बी-1
– मोबाइल नंबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here