आज रहेगी दशहरे की धूम,यहां जानिए नगर में कहां-कहां होगा रावण दहन और रंगारंग कार्यक्रम

0
255
Umaria (संवाद)। बीते 10 दिनों से उमरिया जिले सहित नगर में भी नवरात्रि की धूम रही है। नगर के चारों ओर विराजमान माता दुर्गा की प्रतिमा और भक्तजनों के द्वारा पूजा अर्चना का सिलसिला लगातार जारी रहा है। वहीं आज दशहरे के दिन जहां मां दुर्गा के प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। वहीं बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला भी दहन किया जाएगा।
उमरिया नगर के सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के द्वारा जहां मंगल भवन के प्रांगण में खजुरी ताल रामलीला मंडली के द्वारा श्रीराम-रावण संवाद युद्ध किया जाएगा इसके बाद बुराई के प्रति रावण और कुंभकरण का पुतला दहन किया जाएगा। इस दौरान प्रांगण में आकर्षक आतिशबाजी की जाएगी। इसके बाद मंगल भवन की ही प्रांगण में जबलपुर के कलाकारों के द्वारा आर्केस्ट्रा का आयोजन किया जाएगा जिसमें देवी जागरण भजन सहित रंगारंग कार्यक्रम भी शामिल है।

आज रहेगी दशहरे की धूम,यहां जानिए नगर में कहां-कहां होगा रावण दहन और रंगारंग कार्यक्रम

समिति के संयोजक शंभू लाल खट्टर और समिति के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह गहरवार ने बताया कि मंगल भवन प्रांगण में शाम 6:30 बजे से अतिथियों और श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो जाएगा, जहां पहले खजुरी ताल नाम से मशहूर राम लीला मंडली के द्वारा श्रीराम – रावण संवाद का कार्यक्रम किया जाएगा। तत्पश्चात प्रांगण में बने विशाल रावण और कुंभकरण के पुतले का दहन होगा, इसके बाद जबलपुर के कलाकारों के द्वारा देवी जागरण, भजन सहित रंगारंग कार्यक्रम रखा गया है।
आज रहेगी दशहरे की धूम,यहां जानिए नगर में कहां-कहां होगा रावण दहन और रंगारंग कार्यक्रम
इसके अलावा नगर के ऐतिहासिक बहरा धाम में सैकड़ो वर्ष से चली आ रही परंपरा के तहत हर वर्ष नवरात्रि के मौके पर रामलीला का मंचन विधिवत किया जाता है, जिसमें श्री राम के जन्म से लेकर रावण वध तक का पूरा मंचन लगभग 15 दिनों तक प्रतिदिन किया जाता है। आज दशहरे की मौके पर बहरा धाम में निर्मित रावण कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला जलाया जाएगा।
आज रहेगी दशहरे की धूम,यहां जानिए नगर में कहां-कहां होगा रावण दहन और रंगारंग कार्यक्रम
बहरा धाम रामलीला समिति ने बताया कि शाम 7:00 बजे से नगर के विभिन्न क्षेत्र से दुर्गा प्रतिमा का आगमन और स्थानीय नए बस स्टैंड में एकत्रीकरण प्रारंभ किया जाएगा। इसके बाद क्रम के अनुसार बस स्टैंड प्रांगण से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन घाट के लिए रवाना की जाएगी। इस दौरान विशाल जुलूस के आगे श्री राम, लक्ष्मण और हनुमान जी का रथ आगे आगे आगे चलेगा इसके बाद उनके पीछे मां दुर्गा के प्रतिमा का जुलूस चलेगा। बताया गया कि स्थानीय गांधी चौक से श्री राम का रथ बहरा धाम पहुंचेगा, जहां श्री राम- रावण का संवाद और युद्ध का मंचन किया जाएगा। रात्रि 12 बजे के आसपास विशाल रावण और कुंभकरण का पुतला दहन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here