विद्युत सबस्टेशन के लिए अधिग्रहित भूमि में किसानों के साथ धांधली,किसानों के पैसे की हेराफेरी का मामला,मंत्री मीना सिंह ने दिए जांच के निर्देश

0
341
उमरिया/मानपुर (संवाद)। जिले के मानपुर जनपद अंतर्गत ग्राम बिजौरी में बनने वाले 220 केवी का विद्युत सब स्टेशन तथा टावर के लिए किसानों से जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया में धोखाधड़ी की गई है।जिसमे कंपनी के द्वारा किसानों को मिलने वाला मुआवजा की राशि मे हेराफेरी की गई है। किसानों की इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जनजाय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने प्रशासन को इस मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।
दरअसल विद्युत सब स्टेशन निर्माण के लिए मानपुर के बिजौरी ग्राम के लगभग एक दर्जन किसानों से जमीने खरीदी गई थी। किसानों का आरोप कि संबंधित कंपनी के द्वारा जमीन की रजिस्ट्री तो 27-27 लाख रुपए कराई गई थी लेकिन किसानों को महज 10-10 लाख रुपए ही दिए गए। किसानों के साथ हुई इस धोखाधड़ी के बाद सभी किसानों ने मंत्री मीना सिंह के पास पहुंचकर इस बाबत शिकायत दर्ज कराई है और उन्हें बाकी की राशि 17-17 लाख रुपए दिलाया जाए।किसानों की शिकायत पर मंत्री सुश्री मीना सिंह ने अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची और उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया है कि पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच कराई जाए शिकायत सही पाए जाने पर कार्यवाही की जाए। ग्रामीणों के साथ किसी भी तरह का अन्याय नहीं  होना चाहिए।
किसानों ने बताया कि विद्युत सब स्टेशन के निर्माण हेतु भूमि की रजिस्टी्री भी आनन-फानन में गुपचुप तरीके से करा दी गई।उनके इस कार्य के लिए उन्हें शाम को उमरिया ले जाया गया, जहां देर रात तक जमीनों की रजिस्ट्री की कार्यवाही चलती रही।इतना ही नहीं 10 दिनों में ही जमीनों का नामांतरण भी कर दिया गया।किसानों का आरोप है कि इस धोखाधड़ी में ठेकेदार के साथ शासकीय अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल हैं।
सूत्रों की मानें तो मानपुर क्षेत्र में व्याप्त ओवरलोड तथा लो वोल्टेज समस्या के निदान होते बिजोरी में 220 केवी का सब स्टेशन स्थापित किया जा रहा है।इसका ठेका अदानी कंपनी को मिला है।यह कंपनी अपना सब स्टेशन बनाएगी साथ ही उसका रखरखाव भी करेगी। इस पूरे मामले में सबसे बड़ी बात यह है कि जिस तरीके से किसानों के साथ धोखाधड़ी कर ठेका कंपनी के लोगों ने किसानों के पैसे के साथ हेराफेरी की है निश्चित रूप से ठेका के लोग किसानों के साथ धोखाधड़ी करने की साजिश रची है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here