शिव के राज में भू-माफिया की दबंगई,मुन्ना भाईजान नामक व्यक्ति के द्वारा किसानों की जमीन पर जबरन किया जा रहा कब्जा,किसानों की शिकायत पर कलेक्टर ने दिया कार्यवाही का भरोसा,

0
761
उमरिया (संवाद)। मध्यप्रदेश में बीजेपी की शिवराज सरकार के राज में भू माफिया के हौसले इस कदर बुलंद है कि किसानों की पूर्वजों की जमीन को कब्जा करने में उमरिया नगर का कोई मुन्ना भाईजान नामक व्यक्ति बाज नहीं आ रहा है। किसानों के द्वारा कई बार जिला प्रशासन से शिकायत कर चुका है।लेकिन मुन्ना भाईजान नामक शख्स की जबरदस्ती जिला प्रशासन को ठेंगा दिखाते नजर आ रही है।
दरअसल जिले के भरौला में स्थित किसानों की भूमि पर किसी मुन्ना भाई जान नामक शख्स के द्वारा जबरन कब्जा किया जा रहा है। जबकि किसानों का कहना है कि उनकी जमीन पुश्तैनी और पूर्वजों के समय से रही है। किसानों ने बताया कि मुन्ना भाई जान नामक व्यक्ति के द्वारा उनकी जमीन पर रात में जेसीबी चलाने और खंभे गाडकर फेंसिंग कराकर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है।
किसानों को द्वारा कई बार गांव के लोगों के साथ प्रशासन को इस बाबत शिकायत भी कर चुका है। लेकिन प्रशासन की कार्यवाही उसे भू माफिया मुन्ना भाई जान नामक व्यक्ति के तक नहीं पहुंच पा रही है। इसके पहले भी किसान कई बार प्रशासन को इस बाबत जानकारी और शिकायत दे चुके हैं। इसके पूर्व में जिले के कलेक्टर रहे संजीव श्रीवास्तव के द्वारा जिले के भू माफियाओं पर नकेल कसने का काम किया गया था। उनके कार्यकाल में भू माफिया भूमिगत हो गए थे। लेकिन कुछ समय से उनके जाने के बाद एक बार फिर भू माफिया सक्रिय हो गए हैं।
किसानों ने एक बार फिर जिले के नवागत कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य को शिकायती पत्र देते हुए उनकी जमीन की सुरक्षा और जबरदस्ती कब्जा कर रहे भू माफिया पर कार्यवाही किए जाने की मांग की गई है। वहीं कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य के द्वारा किसानों की जमीन किसानों के ही पास रहने और जबरदस्ती जमीन पर कब्जा करने वाले भू माफिया मुन्ना भाई जान नामक शख्स के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही गई है। देखना होगा कलेक्टर के द्वारा किसानों के लिए कही गई बात और भू माफियाओं पर नकेल कसने में कितने सफल और उन पर क्या कार्यवाही करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here