पंचायत चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी,निर्विरोध निर्वाचित होने वाली पंचायतो को मिलेगा पुरुष्कार

0
203
उमरिया (संवाद)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में पंचायत चुनाव की आचार संहिता की घोषणा करते हुए निर्वाचन की तिथि सहित पूरा चुनावी कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। प्रदेश में 3 चरणों मे पंचायत चुनाव होंगे। जिसके तहत उमरिया जिले के करकेली और पाली जनपद में 25 जून और मानपुर जनपद में 1 जुलाई को चुनाव  सम्पन्न होगा।
इसी के मद्देनजर जहां चुनावी तैयारियां जोरों पर है। वही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने ग्राम पंचायतों में इनाम की घोषणा की है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास ने कहा है कि जिन पंचायतो में सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होंगे वहां सरकार की तरफ से पुरुस्कार दिया जाएगा। जिसमे पुरुस्कार की राशि 5 लाख से 15 लाख तक कि होगी। हालांकि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा इसके पहले ही यह घोषणा की जा चुकी है। जिसके बाद अब पंचायत व ग्रामीण विकास विभग के द्वारा भी यह घोषणा की गई है।
दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा ग्राम पंचायतें आपसी सहमति से निर्विरोध चुनकर आये जिससे गांव का विकास और भी बेहतर ढंग से किया जा सके। निर्वाचन होने पूरे समय खींचतान मची रहती है जिससे विकास अवरुद्ध होता है। इसी लिहाज से विभाग ने पुरुष्कार की घोषणा की है।हालांकि इस घोषणा पर कई पंचायतो ने खुसी जाहिर की है।और इसी कोशिश में लगे है कि उनकी पंचायत में भी सरपंच,पंच आदि निर्विरोध चुने जाए।
शिवराज ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि कई बार चुनाव प्रतिस्पर्धा को जन्म देते हैं और कई बार प्रतिस्पर्धा शत्रुता में बदल जाती है। विशेष कर गांव में कई बार लड़ाई-झगड़े होते हैं। विनम्र अपील है कि पंचायत में मिल-जुलकर निर्विरोध चयन करेंगे। यदि ऐसा हुआ तो ऐसी पंचायतों को समरस पंचायतें घोषित किया जाएगा। समरस पंचायतों में केंद्र या राज्य की हितग्राहीमूलक योजनाओं को शत-प्रतिशत लागू करेंगे। प्राथमिकता से लाभ हितग्राही तक पहुंचाएंगे। गांव में आदर्श पंचायत मानकर विकास के और कार्य करेंगे। यथासंभव प्रयास करें कि अनावश्यक लड़ाई, झगड़े और शत्रुता से बचें और निर्विरोध चयन करें। सामांजस्य व सदभाव का वातावरण इससे बनेगा।
पंचायत विभाग द्वारा पुरुष्कार की घोषणा के बाद कुछ कटेगरी बनाई है जिसके आधार पर राशि 5 से 15 लाख तक रखी गई है। जानकारी के मुताबिक जिस पंचायत में सरपंच निर्विरोध चुना जाएगा उस पंचायत को 5 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, इसी के साथ जो पंचायते लगातार 2 बार निर्विरोध निर्वाचित होंगी उन्हें 7 लाख मिलेंगे।
वही जिन पंचायतो में सरपंच सहित पंच में महिलाए निर्वाचित होती है तो वहां 12 लाख पुरस्कर के तौर पर दिए जयेंगे, इसके अलावा जिन पंचायतो में पंच, सरपंच महिला निर्विरोध निर्वाचित होंगी उन्हें 15 लाख की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
इसके अलावा भी बेहतर काम करने वाली पंचायतों में पुरुस्कार की श्रेणियां

1. आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर पंचायत का पुरस्कार
2. जल परिपूर्ण पंचायत का पुरस्कार
3. स्वच्छ, स्वस्थ एवं हरित पंचायत का पुरस्कार
4. महिला एवं बाल हितैषी पंचायत का पुरस्कार

प्रत्येक वर्ग के लिए तीन पुरस्कार
प्रथम पुरस्कार – 50 लाख रुपये
द्वितीय पुरस्कार – 25 लाख रुपये
तृतीय पुरस्कार – 15 लाख रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here