नगरीय निकाय के महापौर और अध्यक्ष एवं जिला पंचायत के अध्यक्ष का आरक्षण आज

0
548
उमरिया/भोपाल (संवाद)। बहुप्रतीक्षित नगरीय निकाय के महापौर और अध्यक्ष का आरक्षण एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत के अध्यक्ष पद का आरक्षण आज राजधानी भोपाल के रविंद्र भवन में संपन्न कराया जाएगा। जिसके बाद पूरे प्रदेश सहित उमरिया जिले में होने वाले नगरीय निकाय के चुनाव जिसमें नगर पालिका उमरिया, नगर पंचायत चंदिया, नगर पंचायत नौरोजाबाद और नगर परिषद मानपुर के अध्यक्ष पद का आरक्षण कर यह साफ हो जाएगा कि किस नगर पालिका और नगर पंचायतों में अध्यक्ष पद किस वर्ग के लिए आरक्षित है।
वहीं जिला पंचायत के अध्यक्ष पद का भी आरक्षण आज होगा जिसके बाद यह साफ हो जाएगा जिला पंचायत के अध्यक्ष का पद किस वर्ग के लिए आरक्षित है।
आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के पहले लगी आचार संहिता जानकारी के मुताबिक शायद ही पहले ऐसा कभी हुआ हो कि आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के पहले ही आचार संहिता लगा दी गई हो। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है और नाम निर्देशन पत्र खरीदने के साथ नाम निर्देशन पत्र जमा भी कराए जा रहे हैं। वहीं जिला पंचायत के अध्यक्ष पद का आरक्षण प्रक्रिया आज 31 मई को भोपाल के रविंद्र भवन में संपन्न कराया जाएगा। लेकिन त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आचार संहिता इसके 5 दिन पूर्व ही लगा दी गई है। हालांकि इससे जुड़े तमाम पद पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य की आरक्षण प्रक्रिया इसके पूर्व ही स्थानीय स्तर पर ली गई थी। जिसके बाद अब चुनावी प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।
निकाय चुनाव की आज हो सकती है घोषणा 
आज 31 मई को भोपाल के रविंद्र भवन में नगरीय निकाय चुनाव के मद्देनजर नगर निगम के महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायतों के अध्यक्ष के पद का आरक्षण पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा चुनाव संबंधी घोषणा भी कर सकता है। जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। हालांकि यह भी हो सकता है कि जैसा कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ है इसके लिए समय सीमा व तिथि तय की जा चुकी है। जिसके चलते नगरीय निकाय के चुनाव में थोड़ा विलम्ब हो सकता हैं। यानी कि पंचायत चुनाव के तुरंत बाद जुलाई अगस्त महीने में नगरीय निकाय के चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं फिलहाल चुनाव आयोग की घोषणा के बाद ही यह साफ हो सकेगा।
Photo:google

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here