गश्तीदल के देखते ही देखते बाघिन ने तोड़ा दम,जानिए पूरी घटना गश्तीदल की जुबानी

0
127
उमरिया/बांधवगढ (संवाद)। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक 11 वर्षीय बाघिन ने प्रबंधन के गश्ती दल के सामने देखते ही देखते दम तोड़ दिया। इसके पहले गश्तीदल कुछ समझ पाता या उसके इलाज की व्यवस्था कर पाता इसके पहले बाघिन की मौत हो चुकी थी। बाघिन के मौत की ख़बर से एक बार फिर वन्यजीव प्रेमियों को दुःखी करने वाली रही है। जहां बीते दिन रविवार की देर शाम एक ग्यारह वर्षीय बाघिन स्पॉटी T 41 की मौत हो गई। मौत के कारणों से फ़िलहाल अभी पता नही चल पाया है। चिकित्सीय परीक्षण के बाद असली वजह सामने आ पाएगी। वहीं मृत बाघिन का प्रोटोकॉल अनुसार अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। 
बाघिन के मौत के बारे में दी गई जानकारी अनुसार बीते दिन रविवार की शाम तक़रीबन 5.30 बजे गस्ती दल को ताला परिक्षेत्र की शेषशैया बीट के कक्ष क्रमांक RF 325 में घोड़ा डेमन के समीप मादा बाघिन स्पॉटी T-41 लेटी दिखी। जिसे गश्तीदल के द्वारा उठकर थोड़ी दूर चलते भी देखा गया। वहीं बाघिन कुछ देर चलने के बाद फिर लेट गई। शंका और उसकी स्थिति गंभीर होने पर तत्काल रेस्क्यू दल को जानकारी दी गई जिसके बाद रेस्क्यू दल को मौके पर भेजा गया और निरीक्षण करने पर बाघिन पहले देखे गए स्थान से लगभग 30 मीटर दूर मृत अवस्था मे पाई गई है।
चूंकि देर शाम होने के कारण काफी अंधेरा हो गया था इस वजह से बाघिन का पीएम नही हो सका है जिसके बाद आज सोमवार को सुबह से बांधवगढ़ प्रबंधन के साथ डॉक्टरों की टीम, एनटीसीए मेम्बर के सामने डॉक्टरों के द्वारा पीएम कराया गया है। जिसके बाद बाघिन का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।
#WILDLIFE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here