एमपी: प्रशासनिक सर्जरी की तैयारी में सरकार,बदले जाएंगे कलेक्टर और एसपी,जानिए किस जिले के नाम हुए फायनल

0
2188
भोपाल/उमरिया (संवाद)। मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनाव के पश्चात से ही कयास लगाए जाते रहे है कि प्रदेश में जल्द ही सरकार प्रशासनिक सर्जरी करने वाली है।इसके अलावा आगामी 2023 में होने वाले विधानसभा के चुनावों के मद्देनजर भी सरकार प्रशासनिक जमावट भी करने वाली है। जिसे लेकर सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के चीफ सेकेट्ररी, कार्मिक विभाग की प्रमुख और पुलिस के मुखिया डीजीपी के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर नाम फायनल किये जा रहे है। जिसके बाद सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में सूची जारी होने उम्मीद है।
जानकारी के मुताबिक प्रदेश में बड़े स्तर पर प्रशासनिक बदलाव के संकेत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए है । इनमें से जो क्राइट एरिया अपनाया जा रहा है इनमें से हाल ही में सम्पन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय के चुनाव में कलेक्टर,एसपी के पुअर परफार्मेंस को अहम माना जा रहा है। वहीं जिन जिलों के कलेक्टर और एसपी का कार्यकाल 2 साल से ऊपर   पूरा हो चुका है उनके भी नाम ट्रांसफर सूची में शामिल किया गया है। इसके अलावा आगामी 2023 में होने वाले विधानसभा के चुनाव को देखते हुए प्रशासनिक जमावट के तौर पर भी इसे देखा जा रहा है।

जल्द जारी होगी ट्रांसफर सूची

प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी को लेकर जल्द ही ट्रांसफर सूची सभी के सामने आने वाली है। पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनाव के बाद लगातार ऐसे कयास लगाए जा रहे थे जिस पर सरकार ने भी चुनावो के बाद इस स्थिति पर पहुंची है। जिसके सरकार ने मंत्री स्तर पर मीटिंग कर इस निर्णय पर विचार कर नामों की चर्चा की गई है। वहीं सीएम शिवराज ने प्रदेश प्रशासनिक मुखिया मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस,सामान्य प्रशासन विभाग कार्मिक की प्रमुख सचिव दीप्ती गौंड सहित ग्रह विभाग के सचिव के उच्च स्तरीय बैठक कर विचार विमर्श किया गया है। इस बीच थोडा विलम्ब होने की उम्मीद है क्योंकि प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है मौसम विभाग की तरफ से भी अलर्ट किया गया है। फिर भी सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में ट्रांसफर सूची जारी किए जाने की पूरी संभावना है।

पचमढ़ी में उच्च स्तरीय बैठक के बाद होना था ट्रांसफर

जानकारी के मुताबिक प्रदेश आईएएस और आईपीएस स्तर के प्रशासनिक फेरबदल 26 अगस्त को पचमढ़ी में मंत्री परिषद और प्रशासनिक लेबल की बैठक के बाद इस ट्रांसफर सूची को जारी किया जाना था। लेकिन प्रदेश में भारी दौर के बाद पचमढ़ी की बैठक स्थगित कर दी गई है। वही हाल ही में प्रदेश में केन्द्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह का दौरा हुआ था जिस कारण भी ट्रॉन्सफार प्रक्रिया में बिलंब हुआ है। हालांकि अब राजधानी में इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। ट्रॉन्सफार किये जाने वाले आईएएस और आईपीएस की सूची तैयार की जा चुकी है बस अंतिम बैठक शेष है जिसमे एक बार और चर्चा कर फायनल किया जाएगा।

इन जिलों में ट्रॉन्सफार होना तय

प्रदेश के इन जिलों में  कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के ट्रॉन्सफार में सबसे प्रमुख यह कि जिन जिलों में पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनाव में कलेक्टरों की परफॉर्मेंस पुअर रही है। वहीं जिनके 2 साल से ज्यादक का समय हो चुका हैं । इसके अलावा 2023 के विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी इस प्रशासनिक फेरबदल को अहम माना  जा रहा है। 
उच्च पदस्थ सूत्रों की माने तो प्रदेश में इन जिलों में फेरबदल होने की पूरी उम्मीद है जिनमे छिन्दवाड़ा, मुरैना, भोपाल, ग्वालियर, उमरिया,जबलपुर देवास,शाजापुर,सीहोर टीकमगढ़, आगर-मालवा, बुरहानपुर,सिवनी,सिंगरौली और मण्डला शामिल है।
वहीं पुलिस अधीक्षकों में जबलपुर,दमोह,हरदा,कटनी,
अशोकनगर, झाबुआ,देवास,छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर,बैतूल,
बुराहनपुर, धार,और शिवपुरी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here