आज़ाद अध्यापक शिक्षक संघ ने निकाली रैली दिखाया आक्रोश,सरकार से होगी आर पार की लड़ाई

0
138
प्रतीक रामचंद्रानी टीकमगढ़ (संवाद)। 
जिला मुख्यालय में आज़ाद अध्यापक शिक्षक संघ के बैनर तले पुरानी पेन्सन बहाली, क्रमोन्नति आदेश, और अनुकंपा नियुक्ति सहित अन्य मांगों के समर्थन में कार रैली निकालकर कर सरकार पर अपना आक्रोश व्यक्त किया । अध्यापक शिक्षक सम्बर्ग के शिक्षक नवीन पेन्सन को सरकार द्वारा किया गया धोका बताते है उनका कहना है कि नवीन पेन्सन प्रणाली में सेवा निर्बत्त होने पर मात्र हजार बारह सौ की पेन्सन मिलती है। सरकार को इतनी सेवा देने के बाद बुढापे में कैसे दवाइयां लेंगे कैसे चश्मा बनवाएंगे । हमे पुरानी पेन्सन ही चाहिए ।
इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष सतीश खरे ने बताया की यह सरकार निरंकुस हो गई है क्रमोन्नति देना नियम है ये देना ही पड़ेगी अनुकम्पा नियुक्ति देना ही पड़ेगी फिर भी नियम को पालन कराने के लिए शिक्षकों को आंदोलन करना पढ़ रहा है । हमारे ही एक बिभाग के अध्यापकों को क्रमोन्नति का लाभ दिया जा रहा है वही दूसरी और शिक्षा विभाग हम लोगो को क्रमोन्नति से दूर रखें है । जब कभी सरकार हमको कुछ देती है तो हमारे आला अधिकारी भी सरकार को बदनाम करने में कोई कसर निहि छोड़ते हमे सातवें बेतन्मान की तीसरी।क़िस्त का भुगतान मार्च में।मिल जाना चाहिये था लेकिन हमारे कुछ अधिकारियों द्वारा उसका भुगतान नही किया जा रहा है श्री खरे ने कहा की यदि 12 सितम्बर तक हमारी मांगो का निराकरण नहीं होता है तो 13 सितम्बर को भोपाल में सरकार से आर पार की लड़ाई का इंकलाब होगा , हम अंतिम सांस तक पुरानी पेन्सन बहाली का आंदोलन करेंगे और पेन्सन शहीद होकर पूरे देश मे आक्रोश का माहौल बना देंगे फिर चाहे शासन जाने या प्रशासन।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष सतीश खरे प्रांतीय सचिव मुरली मनोहर अरजरिया प्रांतीय संगठन मंत्री ब्रजेश असाटी, सम्भागीय सचिव सुनील त्रिपाठी, भूपेंद्र रावत, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष सुधा गौतम, विद्या कोरी, ममता मिश्रा प्रकाश वर्मा,ब्लॉक अध्यक्ष स्वत्रंत सक्सेना,जिला सचिव रामशंकर त्रिपाठी,
संतोष अहिरवार, अरविंद सेन, उमाशंकर श्रीवास्तव, अंकित खरे, संजय रावत,जागेश्वर मिश्रा,शैलेश जैन,डी पी परिहार, दीपेश रजक,माधो प्रसाद कुम्हार, रवि यादव ब्रजेश प्रजापति, वीरेंद्र प्रजापति, संदीप प्रजापति, ब्रज बिहारी सोनी,श्याम बिहारी प्रजापति, अवधेश राजपूत, करन सिंह् तोमर राकेश सोनी गिरजा शंकर यादव,संतराम नापित, जितेंद्र सिंह बुंदेला, श्रीमती जानकी जैन, रचना यादव, ममता जैन,हरि बाई कुम्हार, धनीराम कुशवाहा,रामकिशन अहिरवार सहित सेकड़ो शिक्षक उपस्थित रहे।

प्रमुख मांगे

अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी अंशदाई पेंशन (NPS) के स्थान पर पुराने शिक्षक संवर्ग की भांति पुरानी पेंशन(OPS) लागू की जाए।
विगत वर्षों में दिवंगत अध्यापक शिक्षक संवर्ग के आश्रित परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए।
 वर्ष 2006,7,8,9 में नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग को प्रथम क्रमोन्नत/समयमान वेतनमान एवं 1998,99 तथा 2001,02 में नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों को द्वितीय क्रमोन्नत/ समयमान वेतनमान के आदेश जारी किए जाएं।
गुरुजी संवर्ग के अध्यापक शिक्षक संवर्ग को शिक्षा गारंटी शाला से प्राथमिक शाला में उन्नयन दिनांक से वरिष्ठता का लाभ प्रदान किया जाए।(उक्त लाभ छत्तीसगढ़ के गुरुजी सांवर को दिया गया है)
 मध्य प्रदेश के समस्त विभागों के शासकीय कर्मचारियों की 1 अप्रैल की स्थिति में विभागीय वरिष्ठता सूची जारी की जाती है,उसी प्रकार अध्यापक शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों की भी वरिष्ठता सूची भी प्रतिवर्ष 1 अप्रैल की स्थिति में वरिष्ठता सूची जारी की जाए। प्रकाशन के पश्चात ई सर्विस बुक से मिला कर संशोधित सूची जारी की जाए।
विगत वर्षों में दिवंगत एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को शासकीय कर्मचारियों के समान ही ग्रेज्युटी राशि का भुगतान किया जाए।
मप्र के अन्य शासकीय कर्मचारियों के समान ही अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी ग्रीन कार्ड की वेतन वृद्धि का लाभ प्रदान किया जाए।
2016 के छठे वेतनमान निर्धारण में 2006 के बाद नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग की वेतन विसंगति में सुधार कर संशोधन किया जाए।
 स्कूल शिक्षा विभाग में 1 जुलाई 2018 को गठित नवीन शिक्षक संवर्ग में शामिल होने से वंचित रह गए शेष सभी अध्यापक संवर्ग संविदा शिक्षकों और गुरुजी संवर्ग की विभागीय जानकारी प्राप्त कर नवीन शिक्षक संवर्ग में सम्मिलित किया जाए।
जिला अंतर्गत कुछ संकूलो में सातवें वेतनमान अंतर राशि एरियर की तृतीय किस्त भुगतान से वंचित रह गए शिक्षकों को अविलंब तृतीय किश्त का भुगतान किया जाए।जनजातीय कार्य विभाग से शिक्षा विभाग में तथा शिक्षा विभाग से जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत शालाओं में स्थानांतरित होकर आए 2 वर्ष की प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत शिक्षकों को कार्यरत विभागों में पदस्थापना देकर मर्ज किया जाए।
शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों को भी केन्द्रीय कर्मचारियों के समान गृहभाड़ा में वृद्धि की जाए।अध्यापक शिक्षक संवर्ग के नवीन संवर्ग के साथियों की बरसों से पदोन्नति नहीं हुई हैं, शीघ्र पदोन्नति  की जावे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here