आज हो सकती है उमरिया नगरपालिका के गठन की घोषणा, पड़ोसी जिले कटनी और शहडोल में चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ

0
451
उमरिया (संवाद)। मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के तहत नगरपालिका और नगर परिषदों में पार्षदों का चुनाव सम्पन्न हुए एक पखवाड़ा से ज्यादा का वक्त बीत चुका है।ऐसे में अब लोंगो को बेसब्री से इंतजार है कि नगरपालिका का गठन कब होगा। उमरिया जिले के पड़ोसी जिले कटनी के कैमोर और विजयराघवगढ़ में आज अध्यक्ष और उपाधयक्ष का चुनाव सम्पन्न कराया जा रहा है। वहीं शहडोल जिले में अध्य्क्ष, उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए 8 अगस्त की तारीख तय की गई है। जिसके बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि संभवतः आज उमरिया जिले के अंतर्गत नगरपालिका और नगर परिषदों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रथम सम्मिलन की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा। 
बता दे कि इन दोनों पड़ोसी जिले में नगरपालिका और नगरपरिषद के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है।लेकिन उमरिया जिले में अभी भी इसके लिए कोई भी तारीख तय नही की गई है। हालांकि 29 जुलाई को मध्यप्रदेश के राज्यपाल के राजपत्र में नोटिफिकेशन किया जा चुका है। जिसके अनुसार 15 दिवस के भीतर प्रथम सम्मिलन बुलाकर अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सम्पन्न कराया जाना है। शहडोल जिले में 1 नगरपालिका और 3 नगर नगरपरिषद है जहां गठन किया जाना है। जिसमे धनपुरी,बुढ़ार, ब्यौहारी बकहो और खांड शामिल है।
इसी तरह उमरिया जिले में नगरपालिका उमरिया, नगरपरिषद चंदिया,नगरपरिषद नौरोजाबाद और नगरपरिषद मानपुर शामिल है। 29 जुलाई के नोटिफिकेशन की बात करे तो 12 अगस्त को 15 दिन बीत जायेगे। लेकिन इस बीच त्योहार की छुट्टियां भी अधिक है जैसे 9 अगस्त को मोहर्रम, 11 अगस्त को रक्षाबंधन, इसके अलावा रविवार भी फंस रहा है। इसलिये इससे पहले किसी भी कार्य दिवस के दिन चुनाव कराया जा सकता है।हालांकि संभवतः आज जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जिले के नगरपालिका/नगरपरिषद में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रथम सम्मिलन की तारीखों की घोषणा की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here